थकान वाहन चालकों के लिए गम्भीर परिणाम के साथ एक समस्या है और भारत में सड़क दुर्घटनाओं के लिए सबसे अधिक महत्वपूर्ण कारणों में से एक है।ऑटोमोबाइल वाहन चालकों के लिए थकान का पता लगाने के मौजूदा प्रयासों ने कई तकनीकों जैसे जैसे पलक आवृत्ति का पता लगाना, आसन / प्रवृत्ति विश्लेषण, पथ परिवर्तन आदिको नियोजित किया है। हालाँकि, अलग-अलग प्रकाश की स्थिति और अंतर्निहित व्यक्ति से व्यक्ति भिन्नता के कारण इन तरीकों की विश्वसनीयता बहुत अधिक नहीं है।इसके अलावा, विभिन्न सड़क यातायात और वाहन चालन स्थितियाँ भारतीय परिदृश्य में इन विधियों को कम सटीक बनाती हैं।इन तकनीकों की तुलना में, कैप्चर किए गए ECG संकेतों से प्राप्त शरीर-क्रियात्मक उपाय वाहन चालक की थकान का अधिक सटीक आकलन देते हैं।
सीएसआईआर-सीरीने थकान के संभावित संकेतक के रूप मेंह्दय गति परिवर्तनशीलता (HRV) का उपयोग करते हुए एक एल्गोरिथ्म विकसित की है।HRV में परिवर्तन, विशेष रूप से कम आवृत्ति से उच्च आवृत्ति अनुपात (LF/HF अनुपात) की मात्रा निर्धारित की जाती है और थकान स्तर भिन्नता के साथ सफल सहसंबंध स्थापित किया गया है।अनुकूलित हार्डवेयर (एकीकृत ECG, PPG सेंसर और स्मार्ट कैमरा) और उन्नत मशीन लर्निंग एल्गोरिथ्म विकसित की जा रही हैं, जो वाहनों में गैर-हस्तक्षेप और सटीक थकान एवं उनींदापन का पता लगाने तथा बेहतर सड़क सुरक्षा के लिए शुरुआती चेतावनी प्रणालियों में आसानी से उपयोग में लाई जा सकती हैं।
मुख्यविशेषताएँ
- ह्दय गति परिवर्तनशीलता से उत्पन्न थकान
- कम्प्यूटर प्रोग्राम वास्तविक समय में ECG संकेतों का विश्लेषण करता है और नाड़ी दर एवं हृदय गति परिवर्तनशीलता की गणना करता है तथा मापदंडLF / HF अनुपात देता है जो थकान से सहसम्बद्ध है।
प्रायोजक मेसर्स टेरेसो वेन्चर्स प्रा. लि., पुणे को तकनीकी जानकारी हस्तांतरित की गई।